Indian Flag

नई दिल्ली, 7 अगस्त । कोरोना की वजह से बच्चे भले ही अपने घरों में कैद हैं, लेकिन दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस को मनाने की तैयारी की गई है। इस साल स्कूल के सभी बच्चे घर से ही स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे। जिसके लिए स्कूल प्रशासन द्वारा ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिस वक्त स्कूल में झंडा फहराया जाएगा, उस वक्त बच्चे अपने घरों से ही इसका हिस्सा बनेंगे और लाइव स्ट्रीमिंग के द्वारा स्कूल से जुड़ेंगे।

दिल्ली के शालीमार बाग स्थ्ति मॉडर्न पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल अल्का कपूर ने आईएएनएस को बताया, कोरोना बीमारी से बच्चों को सुरक्षित रखना स्कूल प्रशासन और माता पिता की जिम्मेदारी है। हम इस साल की तरह देश भक्ति के कार्यक्रम आयोजित करेंगे, जिसमे कई तरह की एक्टिविटी बच्चों और स्कूल टीचर्स द्वारा कराई जाएगी।

उन्होंने कहा, इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हम 10 अगस्त से 15 अगस्त तक एक्टिविटी करेंगे, जिसको लेकर बच्चे, स्कूल टीचर और घर पर माता पिता सब तैयारी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, एक हफ्ते के इन सभी कार्यक्रमों को हम स्कूल की वेबसाइट पर भी अपलोड करेंगे। स्कूल के अलग-अलग क्लास के छात्रों द्वारा विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित होंगे। स्कूल के बच्चों द्वारा सेंड आर्ट, शैडो एक्ट और माइम एक्ट जैसे कार्यक्रम करने की तैयारिया चल रहीं हैं।

उन्होंने कहा, इस साल बच्चे घरों से ही स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे, इसमे माता पिता भी हिस्सा लेंगे। स्कूल प्रशासन के कुछ टीचर्स द्वारा स्कूल जाकर फ्लैग होस्टिंग की जाएगी। हम फ्लैग होस्टिंग की लाइव स्ट्रीमिंग भी करेंगे।

गाजियाबाद में डीपीएस स्कूल की प्रिंसिपल पल्लवी उपाध्याय ने आईएएनएस को बताया, इस साल 15 अगस्त को ऑनलाइन असेम्बली कराई जाएगी। हर क्लास के बच्चों के लिए अलग अलग कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। पेंटिंग कॉम्पिटिशन कराया जाएगा, पोइट्री, नुक्कड़ नाटक आदि जैसे अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। स्कूल के बच्चों को इतिहास से जुड़ी बातें भी बताई जाएंगी।

उन्होंने कहा, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर स्कूल को पूरी तरह सजाया जाएगा। स्कूल प्रशासन के वरिष्ठ लोग और कुछ स्टाफ जाकर फ्लैग होस्टिंग करेंगे, जिसको स्कूल के बच्चे लाइव देख सकेंगे। हम चाहते है कि बच्चे इस खास मौके पर हमारे साथ रहें और इसका हिस्सा बने।

ग्रेटर नोएडा में पेसिफिक स्कूल की प्रिंसिपल सीमा कौर ने आईएएनएस को बताया, 15 अगस्त के मौके पर पूरी तरह से वर्चुअल एक्टिविटी कराई जाएगी। जिसमें क्राफ्ट एक्टिविटी होगी, इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *