Swami-Agnivesh

नई दिल्ली: आर्य समाज के जाने-माने नेता स्वामी अग्निवेश का आज निधन हो गया. 80 वर्षीय स्वामी अग्निवेश को मंगलवार को तबियत बिगड़ने के बाद दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी.

स्वामी अग्निवेश को मंगलवार को नई दिल्ली के इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलेरी साइंसेज (आईएलबीएस) में भर्ती कराया गया था. वह लिवर सिरोसिस से पीड़ित थे और इलाज के दौरान उन्हें मल्टी ऑर्गन फेल्योर की समस्या से भी जूझना पड़ा.

अस्पताल की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, स्वामी अग्निवेश को आज शाम के करीब छह बजे दिल का दौड़ा पड़ा. डॉक्टर की कोशिशों के बावजूद उन्हें नहीं बचाया जा सका. उन्हें करीब छह बजकर 30 मिनट पर अंतिम सांस ली.

हरियाणा के पूर्व विधायक अग्निवेश ने 1970 में एक राजनीतिक पार्टी आर्य सभा की स्थापना की, जो आर्य समाज के सिद्धांतों पर आधारित थी. वह धर्मों के मामलों में वार्ता के लिए एक वकील भी थी.

वह सामाजिक सक्रियता के विभिन्न क्षेत्रों में शामिल रहे, जिसमें कन्या भ्रूण हत्या और महिलाओं की मुक्ति के खिलाफ अभियान शामिल हैं. जन लोकपाल विधेयक को लागू करने के लिए 2011 में इंडिया अगेंस्ट करप्शन के अभियान के दौरान वह अन्ना हजारे के प्रमुख सहयोगी थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *