Donald Trump

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सैन्य अस्पताल में चार दिन बिताने के बाद सोमवार को व्हाइट हाउस लौट आए और उन्होंने अपने प्रशंसकों से कहा कि वायरस से ‘‘डरें’’ नहीं और उसे अपने जीवन पर ‘‘हावी’’ ना होने दे।

कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद उन्हें इलाज के लिए वहां भर्ती कराया गया था।

ट्रम्प (74) स्वस्थ नजर आ रहे थे। अपनी फिटनेस दिखाते हुए, ट्रम्प ने एक असामान्य निर्णय लिया और अपने आवास तक लिफ्ट के बजाय दक्षिण पोर्टिको की सीढ़ियों से गए। उन्होंने हाथ हिलाकर पत्रकारों का अभिवादन भी किया।

राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस की बालकनी में अपना मास्क उतार दिया, जहां हाल ही में कई कर्मचारी और सहयोगी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे।

‘वाल्टर रीड नेशनल मेडिकल सेंटर’ अस्पताल से निकलने से पहले ट्रम्प ने ट्वीट किया था, ‘‘ जल्द चुनाव अभियान शुरू करूंगा। फर्जी खबरें दिखाने वाले केवल फर्जी सर्वेक्षण ही दिखाते हैं।’’
व्हाइट हाउस लौटने के बाद प्रशंसकों को लिखे एक संक्षिप्त ‘ई-मेल’ में ट्रम्प ने उनसे कोविड-19 से ना डरने की अपील की।

अमेरिका में अभी तक 2,10,000 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है और करीब 74 लाख लोग इसकी चपेट में आए हैं।

ट्रम्प ने कहा, ‘‘ मैं आपसे कह रहा हूं। कोविड से डरे नहीं। उसे अपने जीवन पर हावी ना होने दे। यह विश्व का सबसे महान देश है और ट्रम्प प्रशासन के अधीन हमने बड़ी-बड़ी दवाइयां विकसित की हैं। हम इससे मिलकर निपटेंगे।’’
उन्होंने कहा, ‘‘ दुनियाभर के अमेरिकी लोगों से मिला प्यार और समर्थन अविश्वसनीय है और मैं इसे कभी नहीं भूलूंगा। जब मैंने अस्पताल के बाहर कई महान देशभक्तों को मेरा समर्थन करते हुए देखा, तो मुझे पता था कि मुझे उनका शुक्रिया अदा करने आना ही है।’’
व्हाइट हाउस की उनकी पूर्व प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने भी ट्वीट कर बताया कि राष्ट्रपति काफी बेहतर महसूस कर रहे हैं और इस वायरस के आगे वह घुटने नहीं टेकेंगे।

‘वाल्टर रीड नेशनल मेडिकल सेंटर’ से ‘मरीन वन’ में बैठने से पहले ट्र्रम्प ने पत्रकारों से कहा था कि वह बेहतर महसूस कर रहे हैं।

‘वाल्टर रीड नेशनल मेडिकल सेंटर’ में व्हाइट हाउस के चिकित्सक डॉ. सीन कॉनली ने पत्राकरों ने कहा कि ट्रम्प को सभी मानदंडों के तहत अस्पताल से छुट्टी दी गई है और उन्हें केविड-19 के इलाज के लिए ‘रेमडेसिवीर’ की एक और खुराक दी गई थी।

उन्होंने कहा, ‘‘ पिछले 24 घंटे से राष्ट्रपति की हालत में लगातार सुधार आ रहा था। अस्पताल से छुट्टी मिलने के जो मापदंड थे , उस पर वह खरे उतरे। उन्हें ‘रेमडेसिवीर’ की एक और खुराक दी गई और फिर हमने उन्हें घर लाने का निर्णय किया।’’
ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया के बृहस्पतिवार रात कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *