Shikhar-Dhawan

दुबई, 20 अक्टूबर । इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण में मंगलवार को किंग्स इलेवन पंजाब ने दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए उतार-चढ़ाव भरे मैच में बेहतरीन फॉर्म में चल रही दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हरा दिया।

दिल्ली ने शिखर धवन (नाबाद 106 रन, 61 गेंदें, 12 चौके, 3 छक्के) के लगातार दूसरे आईपीएल शतक के दम पर 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 164 रन बनाए। खराब शुरूआत के बाद पंजाब मैच से बाहर होती दिख रही थी, तभी निकोलस पूरन (53 रन, 28 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) और ग्लैन मैक्सवेल (32 रन, 24 गेंद, तीन चौके) ने मैच को पंजाब की तरफ मोड़ दिया।

इन दोनों के काम को अंजाम दीपक हुड्डा (नाबाद 15) और जिम्मी नीशम (नाबाद 10) ने दिया। पंजाब ने लक्ष्य को 19वें ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

पंजाब के इन-फॉर्म बल्लेबाज लोकेश राहुल (15) को अक्षर पटेल ने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर ही पवेलियन भेज दिया। क्रिस गेल ने आते ही अपने अंदाज में बल्लेबाजी की और तीन चौके तथा दो छक्के मारे।

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने गेल का अहम विकेट लेने के लिए अपने शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को गेंद थमाई। यह चाल काम कर गई क्योंकि गेल को अश्विन ने बोल्ड कर पंजाब को दूसरा बड़ा झटका दिया। गेल ने 13 गेंदों पर 29 रन बनाए।

पूरन और मयंक अग्रवाल के बीच रन लेने में उलझन हुई और हां-ना करने के बीच मयंक रन आउट हुो गए। मयंक ने सिर्फ पांच रन बनाए।

पूरन ने फिर इसकी भरपाई करने की कोशिश की और सफल भी रहे। 10 ओवरों में पंजाब ने 101 रन बना लिए। पूरन ने महज 27 रनों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके बाद कैगिसो रबादा ने उन्हें पवेलियन भेज दिल्ली को मैच में वापस ला दिया

पूरन के जाने पर पंजाब का स्कोर 125/4 हो गया। यहां से पंजाब को 45 गेंदो पर 40 रन चाहिए थे। मैक्सवेल ने आज सूझबूझ भरी पारी खेली और एक बार फिर पंजाब को मैच में ला दिया। वह अंत तक तो टिक नहीं सके लेकिन मैच को पंजाब के पक्ष में कर गए। पूरन के साथ उन्होंने 69 रनों की साझेदारी की।

हुड्डा और नीशम ने फिर टीम को जीत की दहलीज पार कराई।

इससे पहले, पृथ्वी शॉ (7), अय्यर (14) के विकेट जल्दी गिर जाने के बाद धवन के ऊपर दिल्ली की जिम्मेदारी आ गई । पृथ्वी को नीशम ने आउट किया और अय्यर, मुरुगन अश्विन का शिकार बने।

ऋषभ पंत (14) भी धवन का साथ ज्यादा दे नहीं पाए। पंत को मैक्सेवल ने मयंक के हाथों कैच कराया। अंतिम ओवरों में दिल्ली को मार्कस स्टोयनिस (9) से तेजी से रन बनाने की उम्मीद थी लेकिन मोहम्मद शमी ने उन्हें पवेलियन भेज दिया।

धवन विकेट के पर पैर जमा चुके थे। विकेटों के गिरने का उन पर असर नहीं पड़ा। वह अपना खेल खेलते रहे और अपना लगातार दूसरा आईपीएल शतक पूरा किया।

शिमरन हेटमायेर को छह गेंद खेलने को मिली और उन्होंने एक छक्के की मदद से 10 रन बनाए।

पंजाब के लिए शमी ने दो विकेट लिए। मैक्सवेल, नीशम, और मुरुगन अश्विन के हिस्से एक-एक सफलता आई।

इस जीत के बाद पंजाब की टीम आठ अंकों के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। दिल्ली के खाते में 14 अंक हैं और वह अभी भी टॉप पर है। यह मैच जीतने की स्थिति में दिल्ली की टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर गई होती। इधर, पंजाब ने इस जीत के साथ प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *