Joe Biden

अमेरिकी मीडिया के अनुसार, बाइडेन चुनाव जीत चुके हैं। जो बाइडेन ने शनिवार को रिपब्लिकन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव में हराया। वह अब यूएस के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। पेन्सिलवेनिया में जीत के बाद बाइडेन ने 273 इलेक्टोरल वोट हासिल कर लिए।

56 वर्षीय सीनेटर कमला हैरिस, जो भारतीय मूल की हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली महिला उप-राष्ट्रपति बन गई हैं। वह देश की पहली भारतीय मूल की, देश की पहली अफ्रीकन अमेरिकी उपाध्यक्ष होंगी।

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने से पहले, बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के अधीन उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह डेलावेयर के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले सीनेटर भी हैं। बाइडेन और हैरिस 20 जनवरी को देश के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे।

बाइडेन ने जीत के बाद एक ट्वीट में कहा,”अमेरिका, मैं सम्मानित हूं कि आपने मुझे हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है। हमारे आगे का काम कठिन होगा, लेकिन मैं आपसे यह वादा करता हूं: मैं सभी अमेरिकियों के लिए राष्ट्रपति बनूंगा – चाहे आपने मुझे वोट दिया हो या नहीं। मुझे विश्वास है कि तुम मुझ में रखा होगा।”

अमेरिका का राष्ट्रपति बनना जो बाइडेन का 50 सालों का सपना था। 20 नवंबर 1942 को पेनसिल्वेनिया के स्क्रैटन में पैदा हुए जो बाइडेन ने अपने संस्मरण ‘प्रॉमिसेज टू कीप’ में लिखा है कि उन्हें राजनीति की शिक्षा अपने दादा से मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *