Vijender Singh Farmers Khel Ratna Award

ओलिंपिक पदक विजेता बॉक्‍सर विजेंदर सिंह खुलकर किसानों के समर्थन में आ गए हैं। रविवार को वह दिल्‍ली के सिंघु बॉर्डर पहुंचे और सरकार को खुली चेतावनी देते हुए सिंह ने ऐलान किया कि अगर सरकार कृषि क्षेत्र से जुड़े तीनों नए कानूनों को वापस नहीं करती तो वे देश का सबसे बड़ा राजीव गांधी खेल खेल पुरस्‍कार लौटा देंगे।

बता दें कि राजीव गांधी खेल पुरस्कार देश का सर्वोच्च खेल सम्मान है। विजेंदर सिंह को जुलाई 2009 में खेल रत्न से नवाजा गया था। उन्‍होंने कांग्रेस के टिकट पर दक्षिणी दिल्‍ली से 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ा था मगर हार गए थे। विजेंदर से पहले भी पंजाब-हरियाणा से आने वाले कई एथलीट्स किसानों के समर्थन में बोल चुके हैं।

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन 11वें दिन भी जारी है। किसानों की सरकार के साथ 9 दिसंबर को अगली बैठक होगी। किसानों ने आठ दिसंबर को ‘भारत बंद’ का एलान किया है और चेतावनी दी कि अगर सरकार उनकी मांगें नहीं मानती है तो वे राष्ट्रीय राजधानी की तरफ जाने वाली और सड़कों को बंद कर देंगे। किसान प्रतिनिधियों और सरकार के बीच हुई पांचवें दौर की बातचीत भी बेनतीजा रही।

कांग्रेस ने किसान संगठनों की ओर से 8 दिसंबर को बुलाए गए भारत बंद का समर्थन किया है। इस दिन वह किसानों की मांगों के समर्थन में सभी जिला एवं राज्य मुख्यालयों में प्रदर्शन करेगी। कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मैं यहां घोषणा करना चाहता हूं कि कांग्रेस आठ दिसंबर को होने वाले भारत बंद को पूरा समर्थन देती है।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *