amla

Benefits Of Amla: सर्दियों में हमे अपने सेहत का खास ध्यान रखना होता है। सर्दियों में सेहत को अच्छा रखने के लिए आंवला को खास माना जाता है। हेल्थ जानकारों के मुताबिक इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

सेहत से जुड़ी परेशानियों में आवंला को किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है। विटामिन सी, आयरन, और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर आंवला आयरन की कमी, एनीमिया या कम हीमोग्लोबिन जैसी कई समस्याओं में फायदेमंद साबित होता है।

इम्यूनिटी को बढ़ाने और फेफड़ों को वायु प्रदूषण से बचाने में इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व मदद करता है। आज हम आपको आंवला से होने वाले कई खास फायदों के बारे में बताएंगे।

-जानकारों की मानें तो आंवला में फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत होती है। यह हमारे शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थों यानी टॉक्सिन को बाहर निकालने में मददगार साबित हो सकता है।

-आंवला के सेवन से हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। जिससे कई बिमारियां दूर रहती हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसे खाने से सर्दी-जुकाम, अल्सर और पेट के इंफ्केशन से राहत मिलती है।

-एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज यानी शुगर के मरीजों के लिए भी आंवला बेहद फायदेमंद है। आंवले में पाए जाने वाला क्रोमियम रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखता है। इन्हीं गुणों के कारण डायबिटीज के मरीजों को आंवला खाने की सलाह भी दी जाती है।

-आंवला का सेवन आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। डॉक्टरों का कहना है कि मोतिया बिंद, कलर ब्लाइंडनेस या कमजोर नजर वालों के लिए आंवाला बेहद फायदेमंद है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाता है।

-सर्दियों में अक्सर डैंड्रफ यानी रुसी की समस्या भी हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में आंवला जरूर शामिल करें। आंवला के सेवन से बालों और त्वचा की गुणवत्ता में सुधार आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *