Rahul Gandhi on Kashmir Situation

नई दिल्ली: नई दिल्ली स्थित नागरिक सगाई मंच द्वारा एक सर्वे, GovernEye ने के जरिये पाया गया कि कांग्रेस के पूर्व प्रमुख और वायनाड के सांसद राहुल गांधी कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन में सबसे अधिक मददगार सांसद के सर्वे में नंबर 3 पर हैं। पहले नम्बर पर बीजेपी से उज्जैन के सांसद अनिल फिरोजिया दूसरे नंबर पर वाईएसआरसीपी के नेल्लोर के सांसद अडाला प्रभाकर रेड्डी हैं।

बता दें कि 1 अक्टूबर को शुरू किये गए इस सर्वे में शुरुआत में 25 लोगों का नाम शॉर्टलिस्ट किया गया था। अपने निर्वाचन क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर सर्वे और जमीन से प्रतिक्रिया के बाद टॉप के दस नामों की जारी किया गया।

एक समाचार पत्रिका से बात करते हुए राहुल गांधी के निर्वाचन क्षेत्र के सहयोगी ने कहा, “अचानक लॉकडाउन के बाद, राहुल जी ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम किया ताकि स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को सही किया जा सके। उन्होंने मास्क, हैंड सैनिटाइजर, हैंड-हेल्ड थर्मामीटर और वेंटिलेटर्स की कमी को दूर किया । उन्होंने वायनाड और बाकी हिस्सों के लोगों की मदद की साथ ही भारत और विदेश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे जिन्हें लॉजिस्टिकल सपोर्ट की जरूरत थी उनकी मदद की । हमने लोगों को घर तक पहुँचाने के लिए ट्रेन और बसें चलाईं, भोजन के पैकेट दिए, नगद सहायता की पेशकश की और सामुदायिक रसोई को चलाने में मदद की ताकि कोई भी भूखा न रहे।”

अन्य सांसदों ने महामारी के दौरान अपने प्रयासों के लिए सराहना प्राप्त की, जिसमें टीएमसी (TMC) सांसद महुआ मोइत्रा, भाजपा (BJP) के बैंगलोर दक्षिण सांसद तेजस्वी सूर्या, नासिक से शिवसेना सांसद हेमंत गोडसे शामिल थे। शिरोमणि अकाली दल के सांसद सुखबीर बादल, इंदौर भाजपा सांसद शंकर लालवानी, चेन्नई दक्षिण के आईएनसी सांसद टी। सुमति, और नागपुर के सांसद नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)।

सर्वे, महामारी-प्रेरित लॉकडाउन छह महीने तक आयोजित किया गया, सबसे उपयोगी लोकसभा सांसदों की पहचान करने और उन महत्वपूर्ण सबक की पहचान करने की मांग की गई जो संकटों के दौरान सीखे गए थे। इसे देश भर के सांसदों के लिए 34.23 लाख नामांकन मिले और लॉकडाउन के दौरान उनके सांसदों द्वारा किए गए प्रयासों पर स्थानीय लोगों से मिले फीडबैक के आधार पर अंतिम सूची को जारी किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *