rahul gandhi and amit shah

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बीच भी साल 2020 कई बातों में चर्चा में रहा है। देश के कई राजनेता इस साल सुर्खियों में रहे। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस साल राहुल गांधी सर्च इंजन याहू पर अमित शाह से भी ज्यादा सर्च किए गए। इसका मतलब यह है कि राहुल गांधी ने गृह मंत्री अमित शाह से भी ज्यादा अपनी छाप ऑनलाइन छोड़ी है।

साल की शुरुआत में अमेरिकी राष्ट्रपति का भारत दौरा हो या देश में कोरोना की बेकाबू होती स्थिति। इसके बाद देश की गिरती अर्थव्यवस्था, भारत-चीन विवाद और किसान आंदोलन। राहुल गांधी ने सारे मुद्दों पर मोदी सरकार को जमकर घेरा। भले ही इस साल भी नरेंद्र मोदी याहू पर सबसे ज्यादा सर्च किए गए हों, लेकिन राहुल गांधी का भी जलवा इस साल बरकरार रहा।पूरे साल केंद्र सरकार को विभिन्न मुद्दों पर घेरने की वजह से राहुल गांधी याहू पर दूसरे सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले नेता बने। इसके बाद तीसरे नंबर पर अमित शाह का नाम शामिल है। नरेंद्र मोदी के बाद भाजपा में आज भी सबसे बड़ा चेहरा अमित शाह का ही माना जाता है। अमित शाह के बाद इस साल याहू पर चौथे सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले नेता हैं शिवसेना सुप्रीमो और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे।

उद्धव ठाकरे के अयोध्या आने पर आरपीआई करेगी विरोध

उद्धव ठाकरे नवंबर 2019 में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने थे। सूची में पांचवे नंबर पर देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का नाम है। आम आदमी पार्टी ने उनके ही नेतृत्व में दिल्ली विधानसभा चुनाव में दोबारा भाजपा को चारों खाने चित किया था। सूची में छठा नंबर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का है। इस साल भी वह केंद्र सरकार के खिलाफ अपने तेवरों के लिए खूब चर्चा में रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *