Sharad Pawar

मुंबई, 10 जनवरी । राज्य वीवीआईपी सुरक्षा की वार्षिक समीक्षा के बाद महाराष्ट्र की महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार ने रविवार को कुछ लोगों के लिए प्रोटेक्शन कवर बढ़ाया है, और इसे कई लोगों के लिए कम किया या वापस ले लिया, यहां तक कि वरिष्ठ नेता शरद पवार ने अपनी सुरक्षा में कमी की मांग की है।

विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से विपक्ष (विधानसभा) देवेंद्र फड़णवीस और (परिषद) के नेताओं प्रवीण दरेकर सहित कई नेताओं के प्रोटेक्शन कवर को कम कर दिया गया है, जबकि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील सहित अन्य को मिली सुरक्षा वापस ले ली गई है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष पवार ने गृहमंत्री अनिल देशमुख से प्रोटेक्शन कवर कम करने का अनुरोध किया।

पूर्व मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता सुधीर मुनगंतीवार, जिनकी सुरक्षा हटा ली गई है, ने एमवीए पर निशाना साधते हुए कहा, मुझे सुरक्षा इसलिए दी गई थी, क्योंकि मैं नक्सल प्रभावित जिले से आता हूं। इसे वापस ले लिया गया है। ऐसा प्रतीत होता है, जैसे नक्सली गतिविधियां खत्म हो गई हों, लेकिन (सरकार) आम जनता के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करे।

कांग्रेस प्रवक्ता सचिन सावंत ने सवाल किया कि अगर प्रोटेक्शन कवर को कम या हटाया जाता है तो भाजपा नेताओं को चीखना-चिल्लाना क्यों चाहिए। यह समझते हुए कि जिन्हें कम खतरा है, उनकी सुरक्षा कम की गई या प्रोटेक्शन कवर हटा लिया गया है।

उन्होंने कहा, हालांकि गांधी परिवार और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को धमकियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन भाजपा ने प्रतिशोध की कार्रवाई की और उनकी सुरक्षा कम कर दी और उसके बाद भाजपा के लोग खुशी से झूम उठे थे।

उन्होंने कहा, लेकिन एमवीए सरकार ऐसा रवैया नहीं अपना रही है।

देशमुख और अन्य नेताओं ने बताया कि कैसे, 2014 में सत्ता में आने के तुरंत बाद फड़णवीस ने पवार और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण सहित कई नेताओं की सुरक्षा भी कम कर दी थी।

शुक्रवार को सुरक्षा समीक्षा और खतरे की आशंकाओं पर हुई बैठक के बाद राज्य सरकार ने रविवार को विभिन्न हस्तियों को प्रदान की जाने वाली सुरक्षा के स्तर के बारे में संशोधित आदेश जारी किए।

आपराधिक मामलों के जानेमाने वकील उज्ज्वल निकम को एस्कॉर्ट के साथ वाई-प्लस से बढ़ाकर जेड सुरक्षा कवर मिला है, जबकि बॉलीवुड अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा का कवर वाई-प्लस से बढ़ाकर एस्कॉर्ट के साथ वाई-प्लस कर दिया गया है।

सुरक्षा पाने वालों की सूची में नए चेहरे हैं : विधान परिषद के सभापति रामराजे निंबालकर (एस्कॉर्ट के साथ वाई-प्लस) और कांग्रेस के मंत्री विजय वाडेत्तिवार (मुंबई में एस्कॉर्ट के साथ वाई-प्लस) की सुरक्षा मिली है।

इसी तरह मंत्री संदीपन ए. भूमरे, अब्दुल नबी सत्तार, दिलीप वाल्से-पाटिल और सुनील केदार को वाई-लेवल सुरक्षा और सिंधुदुर्ग के कांकावली से शिवसेना विधायक वैभव वी नायक को एक्स लेवल की सुरक्षा मिली है।

फड़णवीस की सुरक्षा जेड प्लस से घटाकर वाई-प्लस कर दी गई है और एस्कॉर्ट कवच हटा लिया गया है। उनकी पत्नी अमृता की सुरक्षा वाई-प्लस से एक्स और उनकी बेटी दिविजा फड़णवीस से एस्कॉर्ट वापस लेकर एक्स स्तर की सुरक्षा दी गई है, जबकि देवेंद्र फड़णवीस की चाची शोभा फड़णवीस की सुरक्षा हटा ली गई है।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे की सुरक्षा एस्कॉर्ट के साथ जेड से घटाकर वाई-प्लस, सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति एमएल ताहिलियानी की सुरक्षा जेड से वाई, केंद्रीय सामाजिक न्याय राज्यमंत्री रामदास अठावले की सुरक्षा अब वाई-प्लस से बढ़ाकर एस्कॉर्ट के साथ वाई-प्लस और मुंबई ब्लास्ट ट्रायल जज जीए सनप की सुरक्षा का स्तर जेड से वाई कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाईक का कवर वाई-प्लस से घटकर वाई तक आ गया है, जबकि पूर्व मंत्री दीपक केसरकर और आशीष शेलार हेस की सुरक्षा वाई-प्लस से घटाकर वाई और सूर्यकांत शिंदे को वाई-प्लस से एक्स लेवल पर लाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *