Tianzhou-2 cargo spacecraft

बीजिंग, 30 मई | चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष इंजीनियरिंग कार्यालय से मिली खबर के अनुसार, थ्येनचो-2 कार्गो अंतरिक्ष यान (Tianzhou-2, Cargo Spacecraft) ने कक्षा में प्रवेश करके कक्षीय स्थिति सेटिंग को सफलतापूर्वक पूरा किया।

30 मई के शाम को पांच बजे के लगभग उसने स्वायत्त तेजी से मिलन व डॉकिंग मोड अपनाकर कोर केबिन के पिछले भाग पर स्टीक रूप से डॉकिंग पूरी की। पूरी प्रक्रिया को लगभग आठ घंटे लगे। थ्येनचो-2 (Tianzhou-2) में अंतरिक्ष यात्रियों के रहने की आपूर्ति, अतिरिक्त अंतरिक्ष सूट और अंतरिक्ष स्टेशन प्लेटफॉर्म उपकरण, अनुप्रयोग भार और प्रणोदक आदि ले जाए गए हैं।

अंतरिक्ष में मिलन व डॉकिंग मानवयुक्त अंतरिक्ष गतिविधियों की तीन प्रमुख तकनीकों में से एक है। जो अंतरिक्ष स्टेशन और अंतरिक्ष परिवहन प्रणाली संयोजन, वसूली, आपूर्ति, रखरखाव, अंतरिक्ष यात्री विनिमय और बचाव आदि ऑन-ऑर्बिट सेवाएं साकार करने की पूर्वशर्त है।

पेइचिंग अंतरिक्ष यात्रा नियंत्रण केंद्र के उपाध्यक्ष सुन ज्वून ने बताया कि इस बार मिलन व डॉकिंग की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि “हमने स्वायत्त रैपिड मिलन और डॉकिंग का तरीका अपनाया, जिससे अंतरिक्ष यात्रियों के लिये समय बच सकता है।”

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *