Udham Singh

चंडीगढ़ | पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ब्रिटेन से स्वतंत्रता सेनानी और शहीद उधम सिंह की पिस्टल और डायरी की बरामदगी के मुद्दे को केंद्रीय विदेश मंत्रालय के समक्ष उठाएगी। मुख्यमंत्री ने संगरूर जिले में शहीद ऊधम सिंह के 82वें शहादत दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह से इतर मीडिया से बात करते हुए कहा कि शहीदों की अस्थियां 40 साल बाद भारत को लौटाई गई हैं, वह भी बड़ी कोशिशों के बाद।

उन्होंने कहा कि अभी उधम सिंह की पिस्तौल स्कॉटलैंड में है, जिसके साथ उन्होंने पंजाब के तत्कालीन उपराज्यपाल माइकल ओडायर को मार डाला और डायरी भी कहीं है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार को इस मामले को ब्रिटिश उच्चायोग के सामने उठाना चाहिए ताकि इन्हें वापस लाया जा सके।

अमरिंदर सिंह ने कहा कि विदेशों से इस महान योद्धा की ये गौरव संपत्ति प्राप्त करने के बाद, उन्हें जनता के देखने के लिए सुनाम ऊधम सिंह वाला शहर के संग्रहालय में रखा जाएगा, क्योंकि सरकार की मंशा विश्वस्तरीय कद के इस ऐतिहासिक स्मारक को बनाने की है।

एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि जलियांवाला बाग, हुसैनीवाला और अब नवनिर्मित शहीद उधम सिंह जैसे कई स्मारक हैं और जल्द ही स्वतंत्रता संग्राम के कई अज्ञात नायकों की याद में एक और स्मारक बनाया जाएगा ताकि उन्हें श्रद्धांजलि दी जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *